वसंत पंचमी २०२४ 2024

2024 में पंचमी कब है?

बुधवार 2024 में पंचमी 14 फरवरी को होगी। वसंत पंचमी 2024 की तिथि
पंचांग के अनुसार माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 13 फरवरी को दोपहर 02 बजकर 41 मिनट से हो रही है। अगले दिन 14 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट पर इसका समापन होगा। उदया तिथि 14 जनवरी को प्राप्त हो रही है, इसलिए इस साल वसंत पंचमी का पर्व 14 फरवरी को मनाया जाएगा। 

वसंत पंचमी २०२४ 2024 vasant panchami date,muhurta and all 2024 : वसंत पंचमी कब कैसे मुहूर्त के अनुसार पूजा करे
वसंत पंचमी २०२४ 2024

वसंत पंचामिका पूजा मुहूर्त

 24 जनवरी को सुबह 9.51 से 11.14 बजे तक मीन लग्न रहेगा, मीन का स्वामी बृहस्पति है और बृहस्पति विद्या का प्रतिनिधित्व करता है जिस कारण विद्या आरंभ करने के लिए यह मुहूर्त श्रेष्ठ है।

वसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त शुभ वेळ
शुभ मुहूर्त सुबह7 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा
मीन लग्न शुभ मुहूर्तसुबह 9.51 से 11.14 बजे तक मीन लग्न |
तिथी के अनुसार मुहूर्तसंपूर्ण दिवस शुभ रहेगा |

वसंत पंचमी की पूजा विधि 

  • वसंत पंचमी के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होकर पीले या सफेद रंग का वस्त्र पहनें। उसके बाद सरस्वती पूजा का संकल्प लें। 
  • पूजा स्थान पर मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। मां सरस्वती को गंगाजल से स्नान कराएं। फिर उन्हें पीले वस्त्र पहनाएं। 
  • इसके बाद पीले फूल, अक्षत, सफेद चंदन या पीले रंग की रोली, पीला गुलाल, धूप, दीप, गंध आदि अर्पित करें।
  • इस दिन सरस्वती माता को गेंदे के फूल की माला पहनाएं। साथ ही पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। 
  • इसके बाद सरस्वती वंदना एवं मंत्र से मां सरस्वती की पूजा करें। 
  • आप चाहें तो पूजा के समय सरस्वती कवच का पाठ भी कर सकते हैं। 
  • आखिर में हवन कुंड बनाकर हवन सामग्री तैयार कर लें और ‘ओम श्री सरस्वत्यै नमः: स्वहा” मंत्र की एक माला का जाप करते हुए हवन करें। 
  • फिर अंत में खड़े होकर मां सरस्वती की आरती करें। 

बसंत पंचमी के दिन हम क्या करते हैं?

वसंत पंचमी का महत्व

भारतीय संस्कृति में प्रत्येक मौसम का अपना महत्व है। वसंत का मौसम आते ही प्रकृति में आनन्द का माहौल होता है। वसंत पंचमी का त्योहार बसंत का स्वागत करने का एक विशेष उत्सव है। यह उत्सव भारत में विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे कि सरस्वती पूजा, बसंत पंचमी और श्रीपंचमी।

जब वसंत पंचमी मनाई जाती है, तो सभी लोगों की नजर संगीत, रंगत, नई उड़ानों और नए सपनों की ओर दृष्टि करती है। बसंत पंचमी को मनाने के लिए लोग भगवान सरस्वती की पूजा करते हैं। सरस्वती पूजा के दौरान लोग रंग-बिरंगे कपड़ों में खुशी के आलावा शिक्षा और ज्ञान के लिए भी प्रार्थना करते हैं।

वसंत पंचमी पर अधिकतर लोग सरस्वती के मंदिरों में जाते हैं। लोग माता सरस्वती की मुर्ति को पूजते हैं और जल, अक्षत, फूल, सुपारी और दीपक आदि से उनकी पूजा करते हैं। पूजा के दौरान लोग मंदिर में गीत गाते हैं और लड्डू आदि मिठाई का वितरण करते हैं।

बसंत पंचमी के खास वस्तुओं में गुड़ और तिल के लड्डू, चावल की खीर, केसर का हलवा, मुगदल की खीर, गेहूं का सूजी का हलवा आदि होते हैं।

बसंत पंचमी का उत्सव संस्कृति और चेतना का प्रतीक है। यह उत्सव हमें ज्ञान के प्रति आकर्षित करता है और हमें अधिक समझने के लिए प्रेरित करता है।

अगले साल वसंत पंचमी 2024 में होगा, इसे मानते हुए हम सभी इसे खूबसूरती से मनाएंगे। इस शुभ दिन पर हम सभी को माता सरस्वती से अधिक शिक्षा और ज्ञान की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

वसंत पंचमी का महत्व हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। इस उत्सव को अपने जीवन में मनाकर हम शिक्षा, ज्ञान और त्याग को अपने जीवन का एक अंग बना सकते हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से, हमने वसंत पंचमी के महत्व को विस्तार से समझाया है। यह उत्सव हमारी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमें इसे बसंत के स्वागत का एक अवसर मानना चाहिए, जो हमें छोटी छोटी खुशियों और उत्साह के साथ अधिक जीवन समृद्धि की ओर ले जाता है। इसी के अनुसार षटतिला एकादशी का भी महत्व है |

2024 में सरस्वती पूजा कब है

सरस्वती पूजा भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग अलग तिथियों पर मनाई जाती है। लेकिन वसंत पंचमी के दिन मनाए जाने वाले इस त्योहार को सरस्वती पूजा के नाम से भी जाना जाता है। वसंत पंचमी 2024 के 14 फरवरी के दिन सरस्वती पूजा मनाई जाएगी।

बसंत पंचमी के दिन किसकी पूजा की जाती है?

बसंत पंचामिके दिन सरस्वती mata कि पूजा कि जाती है | सभी भक्त विधी युक्त माता कि पूजा अर्चना करते है | इस साल आनेवाली बसंत पंचामिके दिन आपभी सरस्वती माता कि पूजा करके आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हो |

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *